मोबाइल पर बात करना आज से हुआ महंगा, टेलीकॉम कंपनियों ने महंगे किए टैरिफ प्लान

जिओ-एयरटेल की आज से, वोडाफोन-आइडिया की कल से बढ़ेंगी दरें

 

रिलायंस जियो और एयरटेल के बाद वोडाफोन आइडिया ने अपने टैरिफ महंगे कर दिए हैं। तीनों बड़ी टेलिकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों रिचार्ज के दाम में इजाफा कर दिया है। नए रिचार्ज प्लान 25 फीसदी तक महंगे हो गए हैं। जिओ और एयरटेल के बढ़े हुए दाम आज से लागू हो गए। पहले की तरह ही तीनों कंपनियां अलग-अलग बंडन प्लान ऑफर करती हैं और ये मंथली, क्वार्टली व ऐनुअल वैलिडिटी के साथ आते हैं। जियो के सबसे किफायती मंथली रिचार्ज प्लान की कीमत अब 155 से बढ़कर 199 रुपए हो गई है। इस प्लान में ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग, 300एसएमएस और 2जीबी 4जी डेटा मिलता है।

महंगा हो गया मोबाइल टैरिफ
जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने जुलाई से मोबाइल पर बात करना और इंटरनेट का इस्तेमाल करना महंगा कर दिया है। जिसकी घोषणा एक हफ्ते पहले की कर दी गई थी। सबसे पहले जिओ जिसके एक दिन बाद एयरटेल ने उपभोक्ताओं को टैरिफ प्लान ३ जुलाई से महंगा करने की जानकारी दी। जिसके बाद वोडाफोन आइडिया ने इसी राह पर चलते हुए कस्टमर्स को झटका दिया और ४ जुलाई से प्लान की दरों को बढ़ाने का घोषणा की।


अब मिनिमम रीचार्ज-199
बता दें कि चाहें आप एयरटेल, जियो और वीआई ग्राहक हों लेकिन आपको फोन नंबर एक्टिव रखने और कॉल करने के लिए कम से कम 199 रुपए खर्च करने होंगे। इससे पहले जियो 155 रुपए, एयरटेल 179 रुपए का रिचार्ज ही करना होता था। एयरटेल और जियो यूजर्स के लिए ये नए रिचार्ज प्लान 3 जुलाई से उपलब्ध होंगे जबकि वीआई यूजर्स के लिए 4 जुलाई से नए रिचार्ज उपलब्ध होंगे। 

199 रुपए वाला एयरटेल प्रीपेड प्लान
एयरटेल ने भी अपने सबसे सस्ते 179 रुपए वाले मंथली प्रीपेड प्लान का दाम बढ़ाकर 199 रुपए कर दिया है। इस प्लान में भी जियो वाले फायदे ही मिलते हैं। एयरटेल के इस रिचार्ज पैक में अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग, 2जीबी 4जी डेटा और 100 एसएमएस हर दिन मिलते हैं। उन लोगों के लिए यह प्लान एकदम परफेक्ट है जो सिर्फ कॉल और मैसेज के लिए सिम कार्ड यूज करते हैं। वोडाफोन-आइडिया के सबसे किफायती मंथली रिचार्ज प्लान की कीमत भी 199 रुपउ है। वोडाफोन आइडिया के भी प्लान में जियो और एयरटेल की तरह 2 जीबी डेटा 28 दिनों के लिए मिलता है।

इधर, स्मार्टफोन को अनलॉक करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

जयपुर पुलिस ने स्मार्टफोन को अनलॉक करने एवं आईएमईआई नंबर को  क्रेक' करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से 250 से अधिक मोबाइल जब्त किए हैं। कोतवाली थाना पुलिस ने विशेष टीम के साथ रायसर प्लाजा में कार्रवाई की और वहां से चार दुकानदारों अतुल गुप्ता, लोकेश गर्ग उर्फ लालू, गौतम सैनी उर्फ गोलू और महेश मुरजानी को गिरफ्तार किया। उनके पास से कंप्यूटर के साथ साथ 250 से अधिक पुराने फोन जब्त किए गए। पुलिस के अनुसार उनके कंप्यूटर से 100 से अधिक मोबाइल के आईएमईआई नंबर बदलने की जानकारी सामने आयी है।