Karnataka Exit Polls: कर्नाटक में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी लेकिन बहुमत से कुछ सीटें दूर

जेडीएस बन सकती है किंग मेकर, भाजपा नंबर दो पर

 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान संपन्न हो गया कुल 66% लोगों ने अपने मतों का उपयोग किया वही मतदान के बाद आने वाले एग्जिट पोल्स में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। कई एग्जिट पोल्स में वह सरकार बनाती भी दिख रही है लेकिन ज्यादातर एग्जिट पोल्स में बहुमत से आंकड़े थोड़े कम है।

 ‘जी न्यूज' और ‘मैट्रिज' 
जी न्यूज और मैट्रीज एग्जिट पोल में कांग्रेस को 103 से 118 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. इसके मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी को 79 से 94 सीटें मिलने का अनुमान है तथा जनता दल (सेक्युलर) को 25 से 33 सीटें मिल सकती हैं.

‘टीवी 9' और ‘पोलस्ट्रेट'

‘टीवी 9' और ‘पोलस्ट्रेट' के एग्जिट पोल में कहा गया है कि कांग्रेस को 99 से 109 सीटें मिल सकती हैं जबकि भाजपा को 88 से 98 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा जेडीएस को 21 से 26 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

‘एबीपी न्यूज' और ‘सी वोटर
ABP News और C voter के एग्जिट पोल में संभावना जताई गई है कि कांग्रेस को 100 से 112 सीटें मिल सकती हैं तथा भाजपा को 83 से 95 और जद (एस) को 21 से 29 सीटें हासिल हो सकती हैं। 

कर्नाटक विधानसभा की सभी 224 सीटों के लिए हुआ मतदान बुधवार शाम छह बजे समाप्त हो गया और पांच बजे तक करीब 65.69 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. कर्नाटक में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की जनता दल (सेक्युलर) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है।