Credit Card Payment: एक जुलाई से बदल जाएगा क्रेडिट कार्ड से पेमेंट का सिस्टम, ढीली करनी पड़ेगी जेब

 

अगले माह से लागू होंगे आरबीआई के नए नियम, कई बदलाव के आसार 

 

हर महीने की तरह जुलाई 2024 का महीना भी कई बड़े बदलाव लेकर आने वाले हैं। ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी जेब पर असर डाल सकता है। दरअसल, सात दिन बाद यानी 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़े बदलाव लागू होने जा रहे हैं। इसके बाद कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिये बिल पेमेंट में परेशानी आ सकती है। इनमें क्रेड, फोनपे, बिलडेस्क जैसे कुछ प्लेटफार्म शामिल हैं। आइए जानते हैं कि आरबीआई ने ऐसा क्या बदलाव किया है और इससे यूजर्स की जेब पर क्या असर पड़ने वाला है?

क्या है भारत बिल पेमेंट सिस्टम
भारत बिल पेमेंट सिस्टम बिल पेमेंट का इंटीग्रेटेड सिस्टम है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है। यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के अंतर्गत काम करता है। यूपीआई और रूपे की तरह बीबीपीएस को भी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने बनाया है। भारत बिल-पे एक ऐसा इंटरफेस है, जो केड, फोनपे, बिलडेस्क, भीम, पेटीएम, मोबिक्विक जैसे ऐप पर मौजूद है। इसके जरिए एक ही प्लेटफॉर्म पर सारे बिल का पेमेंट किया जा सकता है। 

कई बैंकों ने नहीं किया एक्टिवेट
केंद्रीय बैंक द्वारा तय की गई डेडलाइन के बाद भी अब तक कई ऐसे बड़े बैंक हैं जिन्होंने नए बदलाव के तहत अपने रूल चेंज नहीं किए हैं। आरबीआई के नए बदलाव के मुताबिक, अभी तक सिर्फ 8 बैंकों में ही बीबीपीएस पर बिल पेमेंट एक्टिव किया है। इसमें एसबीआई कार्ड, बैंक ऑफ बड़ौदा कार्ड, कोटक महिंद्रा बैंक, फेडरल बैंक और इंडसइंड बैंक आदि नाम शामिल हैं.

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में हुआ बदलाव
जून का महीना खत्म होने वाला है और हफ्तेभर बाद जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा। इस बीच देश में कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं और इनमें एक बड़ा बदलाव क्रेडिट कार्ड से किए जाने वाले बिल पेमेंट्स से जुड़ा हुआ है। आरबीआई के मुताबिक, 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस के जरिए किए जाने चाहिए। उसके बाद से सभी को भारत बिल पेमेंट के माध्यम से बिलिग करनी होगी।