Cotton Candy Ban: सावधान! बच्चों को न दिलाएं 'बुढ़िया के बाल', खतरनाक केमिकल के चलते कई सरकारों ने किया लगाया प्रतिबंध

कॉटन कैंडी यानी बुढ़िया का बाल में मिला होता है रोडोमाइन-बी केमिकल 

 

दरअसल बच्चों के बीच खासी लोकप्रिय  कॉटन कैंडी यानी बुढ़िया का बाल मिठाई में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल पाया गया है। चीनी से तैयार होने वाली इस मिठाई को अंग्रेजी में कॉटन कैंडी कहा जाता है। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की जांच के दौरान कॉटन कैंडी में रोडोमाइन-बी केमिकल पाया गया। यह केमिकल आमतौर पर कपड़ा उद्योग में इस्तेमाल किया जाता है और शरीर के अंदर जाने पर कैंसर पैदा करने का कारक बन सकता है।

 

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद पहले पुडुचेरी और अब तमिलनाडु सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया है। तमिनाडु के स्वास्थ्य मंत्री एम सुब्रमण्यम ने कॉटन कैंडी पर बैन लगाने का ऐलान करते हुए कहा कि इसका मकसद कैंडी बनाने वालों, बेचने वालों और ग्राहकों के बीच रंगीन कैंडी में मौजूद हानिकारक केमिकल के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रंगीन कैंडी भले ही स्वादिष्ट लग सकती है, लेकिन यह सेहत के लिए बेहद खतरनाक है।

सैंपलों की जांच
इससे पहले पुडुचेरी सरकार ने भी इस महीने की शुरुआत में कॉटन कैडी पर प्रतिबंध लगा दिया था। दरअसल वहा लिए सैंपलों की जाव में पाया गया कि गुलाबी रंग की कॉटन कैंडी में रोडोमाइन-बी केमिकल है, जबकि नीली रग की केडी में सेडोमाइन-वी के साथ एक और अज्ञात रसायन मिलाया गया है। इन नमूनों की जाव करने वाले दोनों ही रग को कॉटन केडी को घटिया और सेहत के लिए नुकसानदायक माना।