CBSE Syllabus: सिलेबस चेंज को बढ़े कन्फ्यूजन को एनसीईआरटी ने किया क्लीयर, केवल कक्षा 3 व 6 में हुआ है बदलाव 

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस सत्र की नई किताबों को लेकर जारी की गाइडलाइन 

 

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने साफ किया है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए केवल कक्षा 3 और 6 के सिलेबस में बदलाव किया जाएगा। इसके अलावा अन्य किसी भी कुक्षा के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं होगा। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने 18 मार्च 2024 को एक पत्र के माध्यम से सीबीएसई को सूचित किया है कि कक्षा 3 और 6 के लिए नए सिलेबस और किताबें वर्तमान में विकास के अधीन हैं और जल्द ही जारी की जाएंगी। इस वजह से, स्कूलों को सलाह दी गई है कि वे वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा 3 और 6 के लिए इन नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का पालन करें।

 
 
 नए एकेडमिक सेशन के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने कक्षा 3 और 6 के लिए नए पाठ्यक्रम के तहत किताबें जारी करने की घोषणा की थी। एनसीईआरटी की कोशिश है कि यह किताबें राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (एनसीएफ) के अनुसार हों। इसके साथ ही परिषद ने यह निर्देश भी दिया था कि नए सेशन में कक्षा 3 और 6 के लिए नई किताबों का ही इस्तेमाल करना होगा। ऐसे में एकेडमिक ईयर 2024-25 का करिकुलम जारी करने से पहले सीबीएसई ने एनसीईआरटी से नई किताबों के बारे में पूछा जिसके बाद एनसीईआरटी ने सीबीएसई को लेटर भेजकर कहा कि अभी नई किताबों का काम पूरा नहीं हुआ है वह जल्द दी जारी कर दी जाएंगी।


साल 2023 की किताबों से होगी पढ़ाई
सीबीएसई ने दिशा निर्देश जारी कर कहा है कि 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले वैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा। जब तक कक्षा 3 और कक्षा 6 का नया सिलेबस नहीं आता तब तक साल 2023 की किताबों से पढ़ाई कराई जाएगी।

एक न्यूज आर्टिकल से बढ़ा कन्फ्यूजन 
एक न्यूज वेबसाइट पर एनसीईआरटी की नई किताबों को लेकर छपे आर्टिकल की वजह से शिक्षकों के बीच कन्फ्यूजन पैदा हो गया था। इस गलत आर्टिकल में लिखा हुआ था कि छठी कक्षा की एनसीईआरटी किताबों को छात्रों तक पहुंचने में 2 महीने और लगेंगे. सीबीएसई द्वारा यह सूचित नहीं किया गया था कि क्या केवल कक्षा तीन व छ: को संशोधित किताबों प्राप्त होंगी या कक्षा नौवीं और ग्यारवीं को भी शामिल किया जाएगा। कक्षा 9वीं की अंग्रेजी एवं भूगोल तथा कक्षा 11वीं की कंप्यूटर विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं इतिहास की किताबों अभी प्रिंट नहीं हुई हैं। इस गलतफहमी को दूर करने के लिए एक और आर्टिकल छापा गया, जिसमें स्पष्ट किया कि जुलाई 2024 के भीतर एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 6 की सभी किताबों उपलब्ध करा दी जाएंगी, जिस 2 महीने की डेटलाइन का उल्लेख किया जा रहा है वह गलत


बोर्ड का नोटिफिकेशन
बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि सीबीएसई ने कक्षा ढ्ढङ्ग से ङ्गढ्ढढ्ढ के लिए कुरिकुलम जारी किया है जिसमें शैक्षणिक सामग्री, सीखने के परिणामों के साथ परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम, शैक्षणिक अभ्यास और मूल्यांकन दिशानिर्देश शामिल हैं। स्कूलों को सिलेबस से जुड़े निर्देशों का पालन करना होगा। सीबीएसई ने कहा कि स्कूलों में विषयों को सिलेबस के अनुसार पढ़ाया जाना चाहिए इसके अलावा छात्रों को आर्ट इंटीग्रेटेड एजुकेशन, एक्सपेरिमेंट लर्निंग और शैक्षणिक योजनाओं के बारे में पढ़ाने का निर्देश दिया है।


स्कूलों से अनुरोध है कि वे बोर्ड की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डॉट सीबीएसई एकैडमिक डॉट निक डॉट इन पर उपलब्ध पाठ्यक्रम 2024-25 को सभी छात्रों और शिक्षकों के साथ शेयर करें। कक्षा ११ व १२वीं 2024-25 के लिए सीबीएसई पाठ्यक्रम को लिंक-सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्कूल पाठ्यक्रम एचटीटीपीएस: // सीबीएसई एकैडमिक डॉट निक डॉट इन/कैरीकलम 2025. एचडीएमएल पर देखा जा सकता है