यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेनों में वेटिंग टिकट लेकर चढ़ने वालों की अब खैर नहीं, रेलवे ने बदले नियम

काउंटर से लिए गए वेटिंग टिकट भी होंगे रद्द, अनावश्यक भीड़ कम करने लिया गया निर्णय

 

ट्रेनों में लगातार बढ़ती भीड़ को कम करने अब रेलवे ने सख्त कदम उठाया है। अब वेटिंग टिकट पर यात्री स्लीपर और एसी कोच में सफर नहीं कर पाएंगे। ऑनलाइन टिकट खरीदने पर अगर टिकट कन्फर्म नहीं हुआ, तो रेलवे से रिफंड मिल जाता है, लेकिन काउंटर टिकट में यात्री रिफंड नहीं लेकर ट्रेनों में चढ़ जाते हैं। टीटीई भी ट्रेन में वेटिंग टिकट लेकर यात्रियों के खड़े होने की शिकायत करते थे। बड़ी संख्या में यात्रियों के चढ़ने से कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को भी परेशानी होती थी। जिसके बाद रेलवे ने अब यह निर्णय लिया है। 


अगले स्टेशन पर ही उतार देगा टीटीई 
ट्रेन में वेटिंग टिकट पर सफर कर लेते हैं, तो जांच स्टाफ उनसे जुर्माना वसूल कर अगले स्टेशन पर ही उतार देगा। इन आदेशों के सख्ती से लागू होने से रेलवे की आमदनी पर भी इसका असर पड़ेगा। मई से जून तक ट्रेनों में यात्रियों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। 

एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे में घूमते हैं यात्री
वेटिंग यात्रियों के सफर की शिकायतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा था। कन्फर्म टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री ट्विट या • फिर अन्य माध्यमों से रेलवे में शिकायत करते हैं। चलती गाड़ी में ही कार्रवाई करनी होती है। वेटिंग लिस्ट वाले यात्री एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे में घूमते हैं और जहां सीट मिलती है बैठ जाते हैं। इससे कन्फर्म टिकट यात्री की यात्रा में खलल पड़ता है।

अनावश्यक भीड कम करने बढ़ाई सख्ती
वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने बताया कि ट्रेनों में अनावश्यक भीड़ को कम करने जोन में सख्ती बढ़ाई गई है। काउंटर से वेटिंग टिकट लेने वाले यात्रियों को स्लीपर और एसी कोच में सफर करने नहीं दिया जा रहा है। टीटीई ट्रेनों में जाच कर सख्ती से नियमों का पालन कर रहे हैं। 

 


एक तरफ रेलवे ने वेटिंग टिकट को स्लीपर और एसी कोच में नो एंट्री नियम बना रखा है, वहीं दूसरी ओर अमृतसर, दिल्ली, नागपुर, मुंबई, हावड़ा आदि स्टेशनों से जांच स्टाफ जनरल टिकट पर यात्रियों का टिकट बना देता है। इस टिकट के बनने से यात्री स्लीपर और एसी कोच में जाने के लिए अधिकृत हो जाता है, जिससे रेलवे के नियम भी टूटते हैं। यह यात्री जुर्माना देकर डिब्बे में एंट्री तो कर जाते हैं, लेकिन सीट नहीं मिलती हालांकि रेलवे ने टीटीई से कहा है कि ट्रेन में अनावश्यक भीड़ को कम करना है। इसीलिए जिनके पास कन्फर्म टिकट है, वही सफर करेंगे।