Aadhar Card Update: 10 साल पुराना है आधार कार्ड तो इस दिन तक फ्री में कराएं अपडेट, सरकार ने बढ़ाई आखिरी डेट

घर बैठे मोबाइल से भी किया जा सकता है अपडेट, यहां है पूरी जानकारी-

 

यदि आपके पास भी 10 साल पुराना आधार कार्ड है और इस दौरान एक बार भी अपडेट नहीं हुआ है तो ऐसे आधार को अपडेट करने के लिए सरकार ने 14 जून 2024 की तारीख तय थी। आज आखिरी तारीख थी, लेकिन उससे ठीक पहले सरकार ने इसमें बदलाव कर दिया है। अब आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है। 

बता दे कि यह तीसरा मौका है, जब सरकार ने इसमें बदलाव किया है। ऐसे में आपके लिए यही बेहतर है कि जितना जल्दी हो सके, आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करा लें। आप अपने आधार को घर बैठे भी मोबाइल से अपडेट कर सकते हैं।

जानकारी के अनुसार आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ। आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार सेंटर पर 50 रु. का शुल्क लगता है लेकिन यूआईडीएआई के मुताबिक 14 जून तक यह सेवा फ्री है। पहचान पत्र के तौर पर आप पैन कार्ड और एड्रेस के लिए वोटर कार्ड दे सकते हैं।

घर बैठे मोबाइल से भी किया जा सकता है अपडेट 
 मोबाइल या लैपटॉप से आईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें। अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें। इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई करें। अब नीचे ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करें। अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा। रिक्वेस्ट नंंबर से आप अपडेट का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे। इसके कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।