Shahdol News: तीसरी के बच्चे नहीं पढ़ पाए हिन्दी, निरीक्षण करने गए कमिश्नर शिक्षक पर भड़के

शासकीय प्राथमिक शाला जरवाही का जायजा लेने पहुंचे थे संभागायुक्त 

 

शहडोल। कमिश्नर शहडोल संभाग बीएस जामोद आज शहडोल जिले के सोहागपुर विकासखंड के शासकीय प्राथमिक शाला जरवाही का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने छात्र-छात्राओं से मैत्री भाव में चर्चा की। छात्रों से चर्चा के दौरान कमिश्नर ने कक्षा तीसरी की छात्रा से हिंदी की किताब पढ़वाई। कक्षा तीसरी की छात्रा हिंदी की किताब ठीक तरह से नहीं पढ़ पाई जिस पर कमिश्नर ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा उपस्थित शिक्षक नरेंद्र कुमार बारगाही को निर्देश दिए की विद्यार्थियों को अच्छी एवं गुणवत्ता युक्त शिक्षा देना सुनिश्चित करें तथा विद्यालय के शैक्षणिक स्तर में भी सुधार लाएं अन्यथा आपके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। 

निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने कक्षा पहली में नव प्रवेशित बच्चों की भी जानकारी ली। जिस पर उपस्थित शिक्षक ने जानकारी देते हुए कमिश्नर को बताया कि इस सत्र में कक्षा पहली में केवल 3 बच्चों का ही एडमिशन हुआ है जिस पर कमिश्नर ने शिक्षक से कहा की कक्षा पहली में संख्या बहुत कम है तथा निर्देश दिए की छात्रों की संख्या को बढ़ाएं तथा अभिभावकों को विद्यालय में बच्चों के प्रवेश कराने हेतु प्रेरित करें।

इस दौरान कमिश्नर ने कक्षा चौथी एवं पांचवी के छात्र-छात्राओं से पहाड़ा भी पढ़वाया साथ ही कक्षा की दीवारों में बने गणित के कुछ आकारों के भी नाम पूछे जिसका छात्र छात्राओं ने सही जवाब दिया, जिस पर कमिश्नर काफी प्रसन्न हुए तथा छात्र छात्राओं की सहाराना भी की।  विद्यालय के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर शहडोल संभाग श्री बीएस जामोद ने छात्र-छात्राओं के लिए बनाए जा रहे मध्यान्ह भोजन का भी निरीक्षण किया। 

मध्यान भोजन की गुणवत्ता देख हुए नाराज
वहीं मध्यान भोजन गुणवत्ता युक्त नहीं होने पर कमिश्नर ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है तथा निर्देश दिए हैं कि मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाएं तथा प्रतिदिन मीनू के अनुसार ही भोजन बनवाएं। इस दौरान कमिश्नर ने खाना बनाने वाले रसोइयों से भी चर्चा की। इस दौरान कमिश्नर ने विद्यालय परिसर में बने शौचालय का भी निरीक्षण किया तथा निर्देश दिए की शौचालय में समुचित साफ सफाई एवं पानी की व्यवस्था करें तथा छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था करें।