Rewa News: आईटीआई रीवा में अब तैयार होंगे स्माल हाइड्रो पावर प्लांट तकनीशियन

इस सेक्टर में युवाओं के लिए खुलेंगे स्थायी रोजगार के द्वार 

 

 रीवा। मध्यप्रदेश शासन के तकनीकी शिक्षा कौशल विकास विभाग के आदेशानुसार शासकीय संभागीय आईटीआई रीवा में अब स्माल हाइड्रो पावर प्लांट तकनीशियन तैयार होंगे। संभागीय आईटीआई रीवा मध्यप्रदेश का ऐसा पहला संस्थान बन गया है जहां पर हाइड्रो पावर प्लांट तकनीशियन को प्रशिक्षित किया जाएगा। हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट के तकनीशियन का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इस सेक्टर में युवाओं के लिए स्थायी रोजगार के द्वार खुलेंगे।


 स्माल हाइड्रो पावर प्लांट तकनीशियन ट्रेड की अवधि दो साल की होगी। इस अवधि के दौरान प्रशिक्षणार्थी को तकनीकी कौशल, तकनीकी ज्ञान, तकनीकी ड्राइंग, गणित के मूल और कार्यशाला गणना का सैद्धांतिक प्रशिक्षण संभागीय आईटीआई रीवा में दिया जाएगा। शेष प्रशिक्षण जॉब ट्रेनिंग के तहत एमपीपीजीसीएल (टीएचसी सिरमौर) के संचालित परियोजनाओं में दिया जाएगा।

पाठ्यक्रम को दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली (डीएसटी) मोड में लागू किया गया है, जिसके लिए आईटीआई एवं एमपीपीजीसीएल (टीएचसी सिरमौर) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है। इस कोर्स में इलेक्ट्रिकल उपकरण के आपरेशन और मेंटीनेंस, सिविल वर्क और हायड्रो मैकेनिकल उपकरणों के रख-रखाव में विशेषज्ञता शामिल है। अधिक जानकारी के लिए संभागीय आईटीआई रीवा से संपर्क किया जा सकता है। जानकारी के लिए फेसबुक पेज जीओव्हीटी डॉट डिवीजनल आईटीआई रीवा पर भी विजिट किया जा सकता है।