Rewa News: गोविंदगढ़ तालाब के सौंदर्यीकरण व क्रूज चलाने की स्वीकृति मिलने के बाद भी नहीं बुलाया गया टेंडर    

2023-24 में पूरा करना था प्रोजेक्ट, 6 करोड़ रुपए की कार्ययोजना ठंडे बस्ते में पड़ी

 

 रीवा। लंबे समय तक रीवा शहर के लोगों की प्यास बुझाने वाले को गोविन्दगढ़ तालाब का सौंदर्याकरण किये या जाने का मामला ठंडा पड़ता नजर आ रहा आ है। प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े रघुराजसागर तालाब सफाई तथा सुधार के लिए तैयार की गई 6 करोड़ रुपए की कार्ययोजना अपने अंजाम तक नहीं पहुंच पा रही है। गोविन्दगढ़ के रघुराजसागर तालाब की कार्ययोजना जब पूर्ण होगी तभी तालाब को जलकुंभी से मुक्ति मिलेगी और तालाब का जल निर्मल हो पाएगा। इसके साथ ही

इस तालाब में जल बिहार के आधुनिक संसाधन भी विकसित किये जाएंगे। गौरतलब है कि गोविन्दगढ़ नगर परिषद के तत्कालीन सीएमओ हेमंत त्रिपाठी द्वारा रघुराजसागर तालाब की सफाई, सुधार एवं सौंदर्याीकरण के लिए 6 करोड़ रुपए की कार्ययोजना तैयार कर राज्य शासन को भेजी गई थी जिसे स्वीकृति तो मिल गई है लेकिन कार्ययोजना प्रारंभ नहीं हो पा रही है।

राजनैतिक खींचतान में सीएमओ का तबादला होने के बाद मामला ठंडा पड़ गया। लेकिन जब राजेन्द्र शुक्ला के उप मुख्यमंत्री बने तो उक्त योजना के मूर्त रूप लेने की उम्मीद बढ़ गई है। लेकिन अभी तक इस संबंध में राज्य शासन से स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर बुलाने की प्रक्रिया नहीं की जा रही। 

 सौंदर्यीकरण किये जाने के बाद यहां पर पिकनिक स्पाट बन सकता है। लेकिन इसे आगे बढ़ाने के बारे में कोई भी कार्यवाही नहीं की जा रही है। कार्ययोजना के तहत रघुराजसागर तालाब में जल विहार के लिए क्रूज भी चलाने की योजना है। रीवा जिले के विकास को और गति देने के लिए बेला सिलपरा रिंग रोड फेज 2 का निर्माण किया जा रहा है। इससे रीवा शहर तथा बाईपास में ट्रैफिक कंट्रोल किया जाएगा। इस रिंग रोड को 198 करोड़ की लागत से 13 किलोमीटर की लंबाई में 6 लेन सड़क का कार्य किया जा रहा है। गोविंदगढ़ के रघुराजसागर तालाब की भी साफ-सफाई तथा सुधार के लिए बनाई गई 6 करोड़ रुपए को कार्ययोजना को राज्य शासन से स्वीकृति मिलने के बाद इस कार्य को 2023-24 में पूरा करना था लेकिन इस योजना को आगे नहीं बढ़ाया जा रहा है।