Rewa News: बकायादारों के खटाखट कनेक्शन काट रहा बिजली विभाग, जून महीने में 8500 की बिजली काटी 

जून महीने में 25 करोड़ के राजस्व वसूली का है लक्ष्य, जी जान से जुटा अमला
 

रीवा। शहर मे बिजली विभाग के द्वारा बकायादारों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी रही। 65 लाख रुपए के 370 बकायादार उपभोक्ता के कनेक्शन काट दिए गए। वहीं इस पूरे महीने की बात करें तो कुल 8500 लोगों के कनेक्शन काटे जा चुके हंै। काटने की कार्रवाई होते ही हड़कंप मच गया। कनेक्शन कटने के बाद उपभोक्ता बिल जमा करने के लिए दौड़ लगा दिए। 25 लाख रुपए जमा भी हुए। ज्ञात हो कि मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी अंतर्गत शहर संभाग को जून महीने में 25 करोड़ के राजस्व वसूली का लक्ष्य दिया गया है।

वसूली के लिए सुबह ६ बजे से ही टीम गुरुवार को कार्रवाई के लिए मैदान में उतर आई थी। सुबह से शाम तक बकायादारों के खिलाफ कार्रवाई की गई। 10 हजार से ऊपर के बकायादारों के कनेक्शन काटे गए। गुरुवार को करीब 370 उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की गई। इन पर विभाग का 65 लाख रुपए का बिल बकाया था। बकाया बिल जमा न होने पर सभी के कनेक्शन काट दिए गए। सुबह अधिकांश उपभोक्ताओं को यह भी नहीं पता चला कि उनके कनेक्शन काट दिए गए हैं। 


कई घंटे तक बिजली नहीं होने से परेशान हुए। जब आसपास के लोगों के घरों में बिजली होने की जानकारी हुई तो कनेक्शन जुड़वाने के लिए भागे। बकाया बिल जमा कराया। इसके बाद भी दोबारा कनेक्शन जुड़ने में घंटो लग गए। बकायादार उपभोक्ताओं को दिन भर कनेक्शन कटने के बाद परेशान होना पड़ा। अभी जून महीना खत्म होने में कुछ दिन और हैं और और विभाग को अभी 7 करोड़ रुपए वसूलना है। गुरुवार तक शहर संभाग के पास 18 करोड़ का राजस्व पहुंच गया था। राजस्व वसूली के लिए विद्युत विभाग की टीम ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। 23 टीमें कनेक्शन काटने और राजस्व वसूली के लिए लगाई गई है।


जमकर हो रही है बिजली चोरी
रीवा शहर में बिजली चोरी भी जोरों पर है। निर्माण कार्य धड़ल्ले से चल रहे हैं। विद्युत विभाग का मैदान अमला क्षेत्रों में ध्यान नहीं दे रहा है। इसके कारण निर्माण कार्य कराने वाले ठेकेदार सीधे ही बिजली के कंभो से कनेक्शन जोड़कर निर्माण कार्य करा रहे हैं। इसके अलावा निजी आवास बनाने वाले भी बिना कनेक्शन लिए ही बिजली चोरी कर रहे हैं। हर मोहल्ले में यही स्थिति है। इसके अलावा मोहल्लों में नई कालोनियां बस रही है। यहां भी चोरी से कनेक्शन जोड़कर कालोनियों को रोशन किया जा रहा है।

मेंटीनेंस के साथ कनेक्शन भी काट रहे 
विद्युत विभाग इस समय दोहरी भूमिका निभा रहा है। राजस्व वसूली का टारगेट पूरा करने के लिए पूरी टीम को मैदान में उतरा गया है। वहीं बारिश के कारण लाइनें भी फाल्ट हो रही हैं। उन्हें भी सुधारने की कवायद की जा रही है। बुधवार को रीवा शहर में दो ट्रांसफार्मर फेल हुए थे। इन्हें भी बदलने की कार्रवाई की गई।