Vindhya Pradesh: पूर्व विधायक बन्ना ने उठाया विंध्य प्रदेश का मुद्दा, बोले- जैसे जिले के लिए किया संघर्ष वैसे ही राज्य के लिए करेंगे

मऊगंज को जिला बनाने के लिए संघर्ष करने वाले 50 हजार लोगों का होगा सम्मान, बांटे जाएंगे प्रशस्ति पत्र

 

पिछले कुछ वर्षों से विंध्यप्रदेश की मांग लगातार अलग-अलग मंचों से उठाई जा रही है। इसी बीच कांगे्रस के पूर्व विधायक सुखेंद्र सिंह बन्ना ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि जिस तरह संघर्ष कर मऊगंज को जिला बनाया है। उसी तरह विंध्य प्रदेश भी बनाएंगे। उक्ताशय की बातें बन्ना ने एक सवाल के जवाब में प्रेसवार्ता के दौरान मीडियाकर्मियों के समक्ष रखीं। पूर्व विधायक बन्ना ने कहा कि जिला गठित किए जाने के अवसर पर पूर्व विधायक व कांग्रेस नेता सुखेंद्र सिंह बन्ना के नेतृत्व में आगामी 22 अगस्त को उन 50 हजार लोगों का सम्मान किया जाएगा जिनके द्वारा जिला बनाने को लिए प्रयास किए गए।  


सुखेंद्र सिंह ने बताया कि पिछले कई वर्षों सेे मऊगंज को जिला बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे थे। जिसके बाद जनभावनाओं के दबाव में आखिरकार शिवराज सरकार को झुकना पड़ा और मऊगंज को जिला बनाने की घोषणा स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की और स्वतंता दिवस के अवसर पर आधिकारिक रूप से जिला मुख्यालय में झंडारोहण का कार्यक्रम किया गया। बन्ना ने कहा कि 2021 को 50 हजार लोगों ने जिले के गठन को लेकर प्रदर्शन करते हुए अपनी गिरफ्तारी दी थी। आज जिला बनने के बाद हम उन लोगों का सम्मान करने जा रहे हैं।


पूर्व विधायक ने कहा कि आगामी  22 अगस्त को मऊगंज के जनपद कार्यालय प्रांगण में उन सभी लोगों को सम्मान करते हुए प्रशस्ति पत्र वितरित किया जाएगा। इसके साथ ही नए जिले की मूलभूत सुविधाओं को लेकर कलेक्ट्रेट का घेराव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महज जिला बन जाने से सभी समस्याओं का समाधान नहीं निकलेगा। बेरोजगारों को रोजगार दिलाने, रीवा-मिर्जापुर रेल मार्ग, बेहतर सड़क, बिजली, पानी आदि की व्यवस्था करना होगा। तभी जिला बनाने का मकसद पूरा हो सकेगा। इन सभी मामलों को लेकर ज्ञापन भी सौंपा जाएगा।


विंध्य प्रदेश की भी लड़ेंगे लड़ाई
एक सवाल का जवाब देते हुए बन्ना ने कहा कि हम सब विंध्यप्रदेश के रहने वाले है जिसकी राजधानी कभी रीवा हुआ करती थी। जिन संघर्षों से हम मऊगंज को जिला बना चुुके हैं उसी तरह अगला नंबर विंध्य प्रदेश का है। 10 साल के संघर्ष के बाद हमें हमारा जिला मिल गया। आगे अपना राज्य भी मिल जाएगा।


श्रेय लेना मेरा मकसद नहीं
एक सवाल के जवाब में कांगे्रस नेता ने कहा कि जिले के गठन का श्रेय जिसे लेना है वो ले लें, लेकिन जब तक मऊगंज में सभी सुविधाएं नहीं मुहैया कराई जाती हैं उनका संघर्ष चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि मै चुनाव के लिए राजनीति नहीं करता है। मऊगंज की जनता जिसे जिताना चाहेगी वही चुनाव जीतेगा। पत्रकार वार्ता में युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष आशुतोष तिवारी मौजूद रहे।