Rewa News: कोयला, पानी, सोलर के बाद रीवा में अब कचरे से भी बनेगी बिजली

उप मुख्यमंत्री ने अपशिष्ट से बिजली बनाने के संयंत्र के कमीशनिंग का किया शुभारंभ

 

गुड मॉर्निंग, रीवा। उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि रीवा में अब कोयला, पानी, सोलर के बाद कचरे से बिजली बनाई जाएगी। नगरीय निकायों से निकलने वाले कचरे का निष्पादन कर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट से 6 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। उन्होंने कहा कि कचरे के निष्पादन से जहाँ बिजली पैदा होगी वहीं दूसरी ओर अपशिष्ट प्रबंधन के तहत रीवा व विन्ध्य को साफ सुथरा बनाने का संकल्प भी पूरा होगा। श्री शुक्ल ने पहड़िया ग्राम में 158.67 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का शुभारंभ किया। 
 

28 नगरीय निकायों का कचरा आएगा काम 
एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना के तहत रीवा क्लस्टर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के शुभारंभ अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि इस संयंत्र के बन जाने से रीवा संभाग के 28 नगरीय निकायों का कचरा बिजली बनाने के काम में आएगा। उन्होंने संबंधित नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से अपेक्षा की कि समन्वय बनाकर कचरे का निष्पादन कराएं ताकि सभी नगरीय निकाय साफ सुथरे रहें। उन्होंने कहा कि शहरों को साफ-सुथरा बनाने में जागरूकता के साथ-साथ संस्थागत ढांचों के निर्माण की भी आवश्यकता होती है। इस अत्याधुनिक संयंत्र के लग जाने से ठोस अपशिष्ट का प्रबंधन होगा और इसकी चिमनी से जो धुंआ निकलेगा वह भी किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं होगा। बीमारी को रोकने में स्वच्छता की सबसे बड़ी जरूरत होती है अत: अपने शहर व गांव को स्वच्छ रखने में सभी लोग समवेत हों और प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत मिशन के राष्ट्रीय आंदोलन के संकल्प को पूरा करने में भागीदार बनें। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा व विन्ध्य अधोसंरचना के मजबूत होने से उड़ान भरने को तैयार हैं। यहाँ सभी तरह की जरूरतों की पूर्ति प्राथमिकता से की जा रही है। 

कचरे से बिजली बनाना, सोना मिलने जैसा: सांसद 
 इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि कचरे से बिजली का बनना उसी प्रकार है जैसे कचरे में सोना मिलना होता है। प्रधानमंत्री जी की स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्धता साकार हो रही है। उन्होंने उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल की सोच को साकार रूप प्राप्त करने के लिए साधुवाद दिया और कहा कि श्री शुक्ल रीवा व विन्ध्य को स्वच्छता के क्षेत्र में आगे ले जाने का कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम में अध्यक्ष नगर निगम व्यंकटेश पाण्डेय ने कहा कि उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल के प्रयासों से रीवा व विन्ध्य की तकदीर व तस्वीर बदल गई है और रीवा हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि अत्याधुनिक कचरा प्लांट से बिजली पैदा होगी और पर्यावरण स्वच्छ रहेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का उद्देश्य है कि जितना कचरा निकले उसका निष्पादन हो ताकि पर्यावरण साफ रहे। उन्होंने कहा कि पहड़िया का कचरा संयंत्र मध्यप्रदेश में मील का पत्थर साबित होगा।

यह देश का 9 वां अत्याधुनिक प्लांट
इससे पूर्व स्वागत उद्बोधन देते हुए आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने प्लांट की पूरी जानकारी दी।  इस अवसर पर रामकी कंपनी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मसूद मलिक ने बताया कि यह अत्याधुनिक प्लांट देश का 9वां प्लांट है जो अपशिष्ट को निष्पादित कर बिजली उत्पादन के साथ स्वच्छ भारत के संकल्प को पूरा करेगा। उन्होंने कहा कि यह प्लांट उप मुख्यमंत्री जी की सोच का परिणाम है जो आज साकार रूप प्राप्त कर रहा है। 

ये रहे उपस्थित 
कार्यक्रम में महापौर सतना योगेश ताम्रकार, आयुक्त नगर निगम सतना सहित रीवा, सतना, सीधी, मऊगंज व मैहर नगरीय निकायों के अध्यक्ष व रीवा नगर निगम के पार्षदगण उपस्थित रहे। आभार प्रदर्शन अधीक्षण यंत्री नगर निगम रीवा शैलेन्द्र शुक्ला ने किया। कार्यक्रम का संचालन कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी ने किया। इस दौरान नगरीय निकायों के सीएमओ तथा नगर निगम अधिकारी-कर्मचारी व बड़ी संख्या में पहड़िया तथा आसपास के ग्रामवासी उपस्थित रहे। उप मुख्यमंत्री सहित अतिथियों ने प्लांट के शुभारंभ के उपरांत संयंत्र का भ्रमण किया।