MP Election 2023: जीपीएस लगे वाहनों से निर्वाचन दल मतदान केंद्रों के लिए रवाना, कल होगा मतदान

सभी तैयारियां पूर्ण, प्रशासन मुस्तैद, भारी बल की तैनाती  

 

मप्र विधानसभा चुनावों के लिए रीवा तथा मऊगंज जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में 17 नवम्बर को प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान के लिए कुल 2014 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें ईव्हीएम से मतदान कराया जायेगा। मतदान दल मतदान सामग्री तथा ईव्हीएम के साथ 16 नवम्बर को इंजीनियरिंग कालेज से निर्धारित अपने मतदान केन्द्र के लिए प्रस्थान कर रहे हैं। सभी आठ विधानसभाओं सेमरिया, सिरमौर, मनगवां, रीवा, गुढ़, देवतालाब, मऊगंज तथा त्योंथर के लिए मतदान सामग्री तथा ईव्हीएम के वितरण के लिए विधानसभावार अलग-अलग काउंटर बनाये गये हैं। मतदान सपन्न होने के बाद इंजीनियरिंग कालेज में ही ईव्हीएम तथा मतदान सामग्री जमा की जायेगी। 



कंट्रोल रूम से होगी वाहनों की मॉनीटरिंग
कलेक्टर ने कहा कि मतदान दलों को ले जाने वाले सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगा दिया गया है। कन्ट्रोल रूम से सभी वाहनों की मानीटरिंग करें कोई वाहन खराब होता है तो तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था करें। निरीक्षण के समय उपस्थित आयुक्त नगर निगम तथा नोडल अधिकारी सामग्री वितरण श्रीमती संस्कृति जैन ने बताया कि सामग्री वितरण स्थल के समीप ही वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था है। रिजर्व मतदान कर्मियों तथा माईक्रो आर्ब्जवर के लिए भी पृथक से स्थान निर्धारित किये गये हैं।  

 719 वाहनों का होगा उपयोग
 जानकारी के अनुसार मतदान दलों को ले जाने वाले वाहनों में जीपीएस लगाये गये हैं। इसके साथ-साथ सेक्टर मजिस्ट्रेट, रिटर्निंग आफीसर तथा सहायक रिटर्निंग आफीसर के वाहनों में भी जीपीएस लगाया गया है। मतदान व्यवस्थाओं के लिए 719 वाहनों का उपयोग किया जायेगा।

बनाए गए 445 रूट
जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए 445 रूट बनाये गये हैं। कलेक्टर ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र सिरमौर के लिए 49 रूटों के लिए 54 बसें तथा 26 जीप, सेमरिया के लिए 49 रूटों के, 54 बसें तथा 26 जीप एवं विधानसभा क्षेत्र त्योंथर के लिए 50 रूट 56 बसें तथा 29 जीपे तैनात की गयी हैं। विधानसभा क्षेत्र मऊगंज के लिए 49 रूटों के लिए 54 बसें तथा 29 जीपे, देवतालाब के लिए 63 रूटों के लिए 70 बसें तथा 29 जीपे एवं मनगवां के लिए 71 रूटों के लिए 78 बसें एवं 29 जीपें तैनात की गयी हैं। विधानसभा रीवा के लिए 51 रूटों के लिए 56 बसें एवं 29 जीपे एवं विधानसभा के लिए 63 रूटों के लिए 69 बसें एवं 29 जीपे तैनात की गयी हैं। रिजर्व के रूप में 46 बसें तथा 21 जीपे रिटर्निंग आफीसर को सौंपी गयी हैं। इन सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम तथा निर्धारित रूट चार्ट लगाया गया है।