रीवा, सतना, मैहर स्टेशनों का WCR महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय ने लिया जायजा, अधिकारियों से बोलीं - यात्री सुविधाओं पर दें विशेष ध्यान

रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर कार्यों की प्रगति का किया अवलोकन, दिए जरूरी दिशा-निर्देश

 

WCR: पश्चिम मध्य रेल महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय ने कटनी-सतना-रीवा रेलखण्ड के अधोसरंचना कार्यों एवं अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों का सघन निरीक्षण किया। गुरुवार 27 जून 2024 को श्रीमती बंदोपाध्याय ने पमरे मुख्यालय के उच्च अधिकारियों सहित जबलपुर मण्डल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कटनी-सतना-रीवा रेलखण्ड पर स्थित स्टेशनों, रेल पथ, ओएचई एवं सिग्नल प्रणाली का निरीक्षण किया।

व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाएं 
इस दौरान उन्होंने इस रेलखण्ड के अंतर्गत आने वाले मैहर, सतना एवं रीवा स्टेशनों पर सघन निरीक्षण किया एवं रेल अधिकारियों को व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिए दिशा-निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चल रहे कार्य की प्रगति की समीक्षा की, स्टेशनों के सरंक्षा सम्बन्धी विकास कार्यो और स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, सफाई व्यवस्था एवं सर्कुलेटिंग एरिया का सघन निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने यात्री सुविधाओं एवं पुर्नविकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित तिथि पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ले-आउट प्लान का भी अवलोकन किया

महाप्रबंधक बंदोपाध्याय ने अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत शामिल मैहर स्टेशन ले-आउट प्लान का भी अवलोकन किया। प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं पैनल रूम, आरपीएफ थाना का निरीक्षण करते हुए वहां लगे सीसीटीवी कैमरे इत्यादि का निरीक्षण किया। इसके साथ ही स्टेशन पर यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने की बात कही।इसके पश्चात महाप्रबंधक ने सतना स्टेशन पर हो रहे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आधुनिक संरचना के विकास कार्य का निरीक्षण कर अवलोकन किया। संरक्षा की दृष्टि से सतना परिचालक लॉबी का निरीक्षण किया। 

इस दौरान जीएम ने लोको पायलटों एवं गार्ड्स स्टाफ के साथ अपना अनुभव साझा करते हुए सरंक्षा से सम्बंधित जानकारियों से अवगत करवाया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ ही उनकी समस्याओं को भी सुना। ओवरटाइम ड्यूटी न हो इसके लिए मुख्यालय एवं मण्डल के अधिकारियों को समुचित निर्देश दिए। सिग्नल प्रणाली को स्टाफ के बीच में रहकर समझाया एवं सुरक्षा की जानकारी से रूबरू हुई।  तत्पश्चात कर्षण सब स्टेशन कैमा पर निरीक्षण किया।

रीवा में नए निर्माण कार्यों का निरीक्षण
निरीक्षण के अंतिम पड़ाव में महाप्रबंधक श्रीमती बंदोपाध्याय ने रीवा स्टेशन पहुंचकर अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत शामिल रीवा स्टेशन का ले-आउट मैप देखते हुए स्टेशन का निरीक्षण किया। रीवा प्लेटफार्म के बाहर का सर्कुलेटिंग एरिया, स्टेशन बिल्डिंग का एरिया, प्लेटफार्म पर बनी नई लिफ्ट का निरीक्षण करते हुए डिप्टी एसएस ऑफिस में सेफ्टी का निरीक्षण किया। रीवा स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 से प्लेटफॉर्म नंबर 5 पर बने फ्लाईओवर से निरीक्षण किया।
 
गौरतलब है कि अमृत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास हेतु अधोसरंचनात्मक कार्यो को गति प्रदान करने के लिए रेलवे प्रशासन कृतसंकल्पित है। पश्चिम मध्य रेल पर अमृत स्टेशन योजना के तहत जबलपुर, भोपाल एवं कोटा के 53 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिसमे जबलपुर मंडल में 17 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास निर्माण कार्य शामिल है।

ये अधिकारी रहे मौजूद
 निरीक्षण के दौरान पमरे मुख्यालय से प्रमुख मुख्य इंजीनियर अशुतोष, प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी प्रभात कुमार सहित जबलपुर मण्डल के अपर मंडल रेल प्रबंधक आनंद  कुमार, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक डॉ. मधुर वर्मा, सीनियर डीईएन (को) जे पी सिंह, गति शक्ति यूनिट संजय कुमार सिंह, सीनियर डीओएम प्रिंस विक्रम सहित अधिकारियों के साथ अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।