Loksabha Election 2024: राजेंद्र शुक्ल को विंध्य जिताने का जिम्मा, प्रहलाद पटेल को महाकौशल का प्रभार 

प्रदेश के सात बड़े नेताओं के जिम्मे 29 लोकसभा सीटें, बीजेपी ने बनाए 7 कलस्टर  

 

भोपाल। प्रदेश के 7 बड़े नेताओं को लोकसभा चुनाव जिताने की जवाबदारी दी गई है। इनमें सूबे की सरकार के दोनों प मुख्यमंत्री के अलावा 3 वरिष्ठ मंत्री और दो बड़े नेताओं के नाम शामिल है। दिल्ली में मंगलवार को भाजपा की अहम बैठक में इस पर मोहर लगाई गई, जिसमें तय किया है कि मध्य प्रदेश को सात क्लस्टर में बांटा जाएगा। 

 हर क्लस्टर का प्रभार अलग-अलग नेताओं को दिया गया है। दिल्ली में लोकसभा चुनाव को लेकर अहम बैठक हुई जिसमें मध्य प्रदेश सहित देश के सभी लोकसभा सीटों को क्लस्टर में बांटा गया है प्रदेश की 29 लोकसभा सीट को 7 क्लस्टर में बांटी गई है। प्रत्येक क्लस्टर की जिम्मेदारी प्रदेश के इन वरिष्ठ नेताओं को दी गई है

 

राजेंद्र शुक्ल विंध्य के प्रभारी 
जानकारी के अनुसार प्रदेश की 29 लोकसभा सीटें 7 क्लस्टर में बांटी गई हैं। जिसमें  उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला विंध्य अंचल में आने वाली चारों लोकसभा सीटों को मिलाकर बनाए गए क्लस्टर के प्रभारी होंगे। इसमें लोकसभा की सतना, रीवा, शहडोल और सिंगरौली शामिल है। फिलहाल यह सभी सीटें भाजपा के कब्जे में हैं।

प्रहलाद पटेल को मिला महाकौशल 
इसी तरह महाकौशल अंचल की मंडला, बालाघाट, जबलपुर और छिंदवाड़ा संसदीय सीट शामिल कर बनाए गए क्लस्टर का प्रभार वरिष्ठ मंत्री प्रहलाद पटेल को दिया गया है। इस कलस्टर में शामिल चार सीटों में से तीन सीट मंडला, बालाघाट, जबलपुर में बीजेपी सांसद हैं जबकि छिंदवाड़ा सीट कांग्रेस के कब्जे में हैं।


मालवा के प्रभारी होंगे कैलाश विजयवर्गीय
 विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाले मालवा क्षेत्र में आने वाली पांच लोकसभा सीटों को मिलाकर बनाए गए क्लस्टर के प्रभारी - वरिष्ठ नेता एवं सरकार के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को बनाया गया है। इनमें इंदौर, धार, खरगोन, खंडवा और देवास लोकसभा क्षेत्र शामिल है।


उज्जैन संभाग की जिम्मेदारी जगदीश देवड़ा को 
 इनमें उज्जैन संभाग की तीन लोकसभा सीटों को मिलाकर एक क्लस्टर बनाया गया है। इस क्लस्टर में उज्जैन, रतलाम और मंदसौर लोकसभा क्षेत्र शामिल किए गए हैं। इसकी बागडोर उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा को दी गई है। 

नरोत्तम मिश्रा को ग्वालियर-चंबल 
 एक और वरिष्ठत नेता डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा को ग्वालियर- चंबल संभाग की लोकसभा सीट मिलाकर बनाए गए क्लस्टर का प्रभारी बनाया गया है। इसमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना और शिवपुरी लोकसभा सीट शामिल की गई हैं।


सारंग को भोपाल-नर्मदापुरम
रकार के एक और वरिष्ठ मंत्री विश्वास कैलाश सारंग राजधानी भोपाल और नर्मदा पुरम संभाग में आने वाली पांच लोकसभा सीट मिलकर बनाए गए क्लस्टर का नेतृत्व करेंगे। इस क्लस्टर में होशंगाबाद, बैतूल विदिशा, भोपाल और राजगढ़ सांसदीय क्षेत्र शामिल है।


भूपेंद्र सिंह को मिला बुंदेलखंड का प्रभार 

शिवराज सरकार के कद्दावर मंत्री रहे भूपेंद्र सिंह बुंदेलखंड की खजुराहो, टीकमगढ़, दमोह और सागर लोकसभा सीट को मिलाकर बनाए गए क्लस्टर के इंचार्ज होंगे।


नेताओं की यह होगी जिम्मेदारी
कलस्टर के प्रभारी बनाए गए नेताओं को अपने-अपने क्षेत्र में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व द्वारा बनाई गई रणनीति का कियान्वयन करना होगा। इसी तरह बूथ स्तर पर पाटी का वोट शेयरिंग बढ़ाना और केंद्र सरकार की। योजनाओं के हितग्राहियों के साथ मिलकर क्षेत्रा में भाजपा के पक्ष में वातावरण दियान वगरना होगा। इसी तरह नए मतदाताओं को भाजपा से जोड़ना इन नेताओं की बड़ी जिम्मेदारी होगे।

 
सात शहरों में बनाए जाएंगे भाजपा के वार रूम
जानकारी के अनुसार प्रदेश के सात शहरों में चुनाव बार रूम बनाए जाएंगे। भोपाल, जबलपुर, रीवा, ग्वालियर, उज्जैन, सागर और इंदौर में चुनाव बार रूम को क्लस्टर प्रमारी नेता लोकसभा चुनाव के दौरान अपमा मुख्यालय बनाएंगे और यहीं से चुनाव संचालन करेंगे।


27 सितंबर के बाद शुरू होंगी बैठकें
अयोध्या में रामलला को प्रतिमा में राण प्रतिष्या के बाद तरह से आमचुनाव के मूड में आ जाएगी। जानकारी की माने तो पहले लोकसभा मुख्यालय पर बैठकेगी। इसके बाद क्लस्टर स्तर पर आहत को नारंगी बैठके मतही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दूसरे नेताओं की चुनावी सभा आहुत की जाएंगी। बताया गया है कि प्रधानमंत्री का अधिकतर दौरा उन क्षेत्रों में होगा जहां विधानसभा में कांग्रेस की स्थिति बेहतर रही है।