Harda Firecracker Factory Blast: हरदा पटाखा फैक्ट्री में भयानक धमाका, आसपास के 60 घरों में लगी आग, सड़कों पर बिखरे शव 

आसपास के 7 जिलों से हरदा भेजे गए फायर बिग्रेड, 100 घरों को कराया गया खाली 

 

एमपी के हरदा में बड़ा हादसा उस वक्त हुआ जब एक पटाखा फैक्ट्री में अचानक भयानक ब्लास्ट हुआ। मौके हालात इतने खौफनाक रहे कि फैक्टरी के मजदूर सहित आसपास के लोगों की लाशें बिछ गईं। लोग वाहन सहित कई फिट दूर जा गिर हर तरफ भयंकर तबाही का मंजर नजर आ रहा है। प्रशासन के मिली प्रारंभिक जानकारी में करीब ७ लोगो की मौत हुई है, जबकि एक सैकड़ा से ज्यादा लोग घायल हैं। वहीं गंभीर घायलों को हरदा से भोपाल के लिए रेफर किया गया है। 

जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह करीब 11 बजे जोरदार धमाका हुआ। जिसकी आवाज 40 किमी दूर तक सुने जाने का दावा किया जा रहा है। पटाखों की यह फैक्ट्री मगरधा रोड पर बैरागढ़ गांव में है। आग की लपटें और धुएं का गुबार दूर से देखा जा सकता है। चिंता की बात यह है कि अभी भी रुक-रुककर धमाके हो रहे हैं। 

  मुख्य फैक्ट्री की आग लगातार भड़की हुई है बताया जा रहा है कि फैक्ट्री के आसपास बने घरों में भी बारूद रखा गया था। जिसके चलते ब्लास्ट के बाद करीब ६० घर भी चपेट में आ गए। और धमाके जारी हैं। प्रशासन एहतियातन एक सैकड़ा घरों को खाली कराया गया है। वहीं घटना की जानकारी मिलते ही हरदा के साथ भोपाल तक हड़कंप मच गया। आनन फानन में राहत बचाव कार्य शुरू किया गया है। 

सीएम डॉ मोहन यादव ने घटना की गंभीरता को देखते हुए एक उच्चस्तरीय बैठक ली, तथा  अधिकारियों से घटना की रिपोर्ट लेते हुए राहत बचाव के आवश्यक निर्देश दिए। बताया जा रहा है भयानक आग को बुझाने के लिए हरदा के आसपास के सात जिलों से फायर बिग्रेड भेजे  गए हैं। वहीं भोपाल व इंदौर मेडिकल कॉलेज की एक डाक्टर्स की टीम को हरदा भेजा रहा है। जबकि भोपाल मेडिकल कॉलेज व एम्स भोपाल में बेड रिर्जव रखे गए हैं।  ताकि घायलों को तत्काल भोपाल भेजा जाकर इलाज शुरू किया जा सके।