Rewa News: जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने किया कमाल, मरीज की हुई सफल प्लास्टिक सर्जरी 

हाथ में हुआ था ट्यूमर, चार घंटे तक चला ऑपरेशन 

 

 रीवा। जिला अस्पताल में लगातार मरीजों को एक बाद एक बड़े उपचार सुविधाएं मिल रही हैं। ऐसे जटिल ऑपरेशन कए जा रहे हैं, जिनके लिए बाहरी राज्यों में भी चिकित्सकों द्वारा मरीजों को मना किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय में नागपुर से बिना इलाज के लौटे मरीज का सफल ऑपरेशन कर कुशाभाऊ ठाकरे स्मृति जिला अस्पताल ने एक और बड़ी अपलब्धि हासिल की है।


 बताया गया कि पन्ना जिले के एक युवक के हाथ में ट्यूमर इतना बढ़ चुका था कि हाथ की समस्त मुख्य धमनियां रेडिय एवं अलनर आर्टरी, रेडियल एवं अलनर नर्व वहाथ के समस्त टेंडन का पूर्णत: ग्रसित कर चुका था। मरीज जिला अस्पताल में विशेषज्ञ डॉ. सिद्धार्थ सिंह के पास पहुंचा। उन्होंने मरीज का परीक्षण करने के बा प्लास्टिक सर्जरी किए जाने का निर्णय लिया। मरीज की सहमति के बाद सफल सर्जरी की गई। अब मरीज सामान्य व्यक्ति की तरह दिख रहा है।


जनकारी के मुताबिक जिला अस्पताल में चिकित्सकों की टीम ने करीब 4 घंटे तक मरीज की प्लास्टिक सर्जरी की गई। प्लास्टिक सर्जरी में प्लास्टिक सर्जन डॉ,सिद्धार्थ सिंह, सर्जिकल स्पेशलिस्ट डॉ.आलोक दुबे, निर्श्चेतना विभाग की डॉ.राधा सिंह,डॉ.निष्ठा दुबे, डॉ.प्रियंका व स्टाफ नर्स रेणुका सहित अन्य की महत्वपूर्ण भूमिका रही।


हुआ नि:शुल्क इलाज
रीवा में मरीज कों नि:शुल्क इलाज दिया गया। बताया गया की मरीज नागपुर भी इलाज कराने गया था लेकिन वहां उसे मना कर दिया। इसके बाद जिला अस्पताल रीवा में ही इलाज कराने वाले मरीज ने उसे यहां की जानकारी, वह साथ लेकर आया और उसका इलाज किया गया।


संसाधन बढ़े तो मिले सुविधाएं 
बता दें कि बीते वर्षों में जिला अस्पताल में मरीजों के उपचार का ग्राफ बढ़ा है। लोगों को विशेषज्ञों का लाभ भी मिल रहा है। लेकिन जानकारों का कहना है कि अभी जिला अस्पताल में संसाधनों की कमी है, जिसके कारण कई बड़े  उपचार नहीं किए जाते हैं। यदि डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला इस पर ध्यान देते हैं तो यहां भी बड़े इलाज का लाभ मरीजों को मिल सकेगा। वहीं रीवा को मेडिकल हब बनाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम माना जाएगा ।