Railway Minister Visit: ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने लिया जायजा

बोले- बन रहा बड़ा कॉनकोर्स, नगरवासियों के लिए होगी बड़ी सौगात

 
पुनर्विकास परियोजना की कार्यदाई संस्था के अधिकारी और कंसल्टेंट कंपनी के अधिकारियों से भी वार्ता की और संरक्षा तथा गुणवत्ता का ध्यान देने के निर्देश दिए।

गुड मॉर्निंग, ग्वालियर/प्रयागराज।  सोमवार को रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ग्वालियर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और वहां चल रहे पुनर्विकास कार्य को देखा। श्री वैष्णव ने स्टेशन पुनर्विकास के कार्य के सभी पहलुओं का गंभीरतापूर्वक अवलोकन किया और बारीकी से पड़ताल की। इसके साथ ही रेल मंत्री ने नव स्थापित होने जा रहे हैं पुनर्विकसित ग्वालियर रेलवे स्टेशन का मॉडल , ले-आउट प्लान देखा तथा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से भावी स्वरूप की समीक्षा की। 

 

अपने घर के कार्य की तरह करें कार्य
उन्होंने सभी कार्यों की गुणवत्ता का ध्यान रखने में और कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने की बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि इस पुनर्विकास कार्य के दौरान रेल परिचालन निर्बाध रहेगा और यात्रियों का मूवमेंट भी निरंतर बना रहेगा अत: उनकी सुरक्षा के दृष्टिगत संरक्षा मानदंडों का पालन सुनिश्चित किया जाए। इसी क्रम में उन्होंने अधिकारियों से इस कार्य को अपने घर के कार्य की तरह करने की बात कही। श्री अश्विनी वैष्णव ने इस पुनर्विकास परियोजना की कार्यदाई संस्था के अधिकारी और कंसल्टेंट कंपनी के अधिकारियों से भी वार्ता की और संरक्षा तथा गुणवत्ता का ध्यान देने की बात कही।  

इस दौरान महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे सतीश कुमार ने स्टेशन विकास कार्य के पावर प्वाइंट का प्रस्तुतिकरण किया और साथ ही निर्माण विभाग के अधिकारियों ने परियोजना की प्रगति से मंत्री महोदय को अवगत कराया। 

ग्वालियरवासियों के लिए होगी बड़ी सौगात 
इस अवसर पर मीडिया के संवाददाताओं से वार्ता करते हुए श्री वैष्णव ने इस पुनर्विकास कार्य की प्रगति पर संतुष्टि व्यक्त की और बताया कि काफी बड़ा कॉनकोर्स बन रहा है जो कि नगर वासियों के लिए एक बड़ी सौगात होगी। श्री वैष्णव ने शीघ्र ही वंदे भारत के स्लीपर वज़र्न के लॉन्चिंग की बात कही जिससे लंबी दूरी के यात्रियों को वंदे भारत के आरामदायक सफर की सुविधा प्राप्त हो सके ।

 ऑप्टिकल फाइबर लगाने के निर्देश
अपने ग्वालियर दौरे के अवसर पर ग्वालियर के भारत संचार निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक कार्यालय का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने उपभोक्ता सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए मिशन मोड में कार्य करने की आवश्यकता जताई। इसी क्रम में वर्तमान नेटवर्क को एक माह के अंदर ऑप्टिकल फाइबर में परिवर्तित करने के निर्देश दिए।

 

भोजन परोसने वाले को कहा अन्नदाता
इसी क्रम में श्री वैष्णव ने युवा अधिकारियों से वार्ता की और भोजन परोसने वाले महावीर जैन को अन्नदाता कहकर हौसलाफ़ज़ाई की तथा उनके साथ यादगार फोटो ली। मंत्री महोदय ने स्टेशन मास्टर श्री थॉमस जॉर्ज और अन्य स्टाफ को यात्रियों की सेवा में अच्छे काम करते रहने के लिए प्रेरित किया।


दतिया में चल रहे कामों का भी किया अवलोकन
इसके उपरांत दतिया पहुंचने पर  अश्विनी वैष्णव ने स्टेशन के अमृत भारत योजना के अंतर्गत पुनर्विकास के निरीक्षण के दौरान कमगरों का उत्सावर्धन किया और उनसे संवाद किया। स्टेशन पर उन्होंने स्टेशन मास्टर सहित अन्य रेल कर्मियों से बात कर बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।