UPI Transaction करते हुए अकाउंट से कट गया है पैसा लेकिन नहीं हो पाया रिसीव, तो जल्दी से करें ये काम

UPI Wrong Transaction : अगर ट्रांजैक्शन करते हुए गलत अकाउंट में चले गए हैं पैसे, तो ऐसे लाएं वापस
 

कभी-कभी ऐसा होता है कि पैसे अकाउंट से कट गए हैं लेकिन सामने वाले को रिसीव नहीं हुए ऐसे में कई बार चिंता होने लगती है कि आखिर पैसा अकाउंट में वापस आएंगे कि नहीं आएंगे. अगर पैसा अकाउंट से कट जाए तो आप कुछ चीजों को फॉलो कर सकते हैं, जिसके जरिए आप पैसे को वापस भी ला सकते हैं और स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. इसके अलावा कभी-कभी भूलवश गलत अकाउंट में पैसे चले जाते हैं और फिर उन पैसों को वापस लाना बड़ा मुश्किल हो जाता है. ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय सावधानी बरतनी चाहिए, लेकिन गलत ट्रांजैक्शन होने पर आप पैसे को वापस भी ला सकते हैं.

इन चीज़ों का रखें विशेष खयाल

  1. UPI लिमिट चेक करें ये सबसे बेसिक चीज है जिसे चेक करना जरूरी है. NPCI की गाइडलाइन के मुताबिक, एक दिन में अधिकतम एक लाख रुपये UPI से ट्रांसफर किए जा सकते हैं.
  2. कई बार बैंक सर्वर भी डाउन रहता है. ऐसे में मल्टीपल अकाउंट लिंक होना आपको मुसीबत से बचा सकता है.
  3. इंटरनेट कनेक्टिविटी और डेटा लिमिट चेक करना भी बहुत जरूरी है. मोबाइल पर पूरे सिग्नल दिखने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि इंटरनेट चल रहा होगा. 

ऐसे वापस ला सकते हैं पैसे

जितना जल्दी हो बैंक को सूचित करें : अगर कभी भूलवश आप किसी गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं इसकी सूचना जितना जल्दी हो सके आपके बैंक को देनी चाहिए. इसके लिए आप कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते हैं.

गलत अकाउंट नंबर होने पर : आपने जो अकाउंट नंबर ट्रांजैक्शन करते समय डाला है वो अगर गलत होता है तो कुछ समय के बाद बैंक खुद ही राशि को वापस आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है. 

पैसा किसी दूसरे के अकाउंट में चला गया  : ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय अगर आप गलत अकाउंट नंबर डाल देते हैं और पैसा किसी दूसरे के अकाउंट में चला जाता है तो ऐसे में आपको पैसा वापस मिलने में थोड़ा समय लग सकता है. इसके लिए तुरंत बैंक को सूचित कर दें और रेगुलर ब्रांच के संपर्क में रहें.