Flying Car: Maruti-suzuki बना रही है फ्लाइंग कार, पायलट सहित 3 तीन लोग कर सकेंगे सवारी 

 2025 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद; पहले अमेरिका-जापान फिर इंडिया में आएगा इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर 

 

मुंबई। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति अब जमीन के साथ- साथ हवा में भी उड़ने की तैयारी में है। रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति सुजुकी अपने पैरेंट कंपनी सुजुकी के साथ मिलकर एक इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर बनाने की तैयारी में है। शुरुआत में कंपनी इसे जापान और अमेरिका जैसे बाजार में उतारेगी, बाद में इसे इंडियन मार्केट में भी पेश किया जा सकता है। मारुति सुजुकी ने अपने पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉपर्पोरेशन के साथ एक साझेदारी की है, जिसके तहत हवा में उड़ने वाले इलेक्ट्रिक कॉप्टर का निर्माण किया जाएगा। बताया जा रहा है कि ये एयर कॉप्टर्न ड्रोन से बड़े होंगे, लेकिन सामान्य हेलिकॉप्टर के मुकाबले छोटे होंगे। इसमें पायलट को मिलाकर कम से कम 3 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। 

पहले अमेरिका-जापान में उतारने की योजना
कंपनी इस एयर कॉप्टर को पहले जापान और अमेरिका के बाजार में बतौर पर टैक्सी उतारेगी। इसके बाद इसे भारतीय बाजार में लाने की योजना है। कंपनी इस योजना के साथ मोबिलिटी के नए समाधान ढूंढ रही है। कंपनी केवल इसे इंडियन मार्केट में पेश करने को तैयार में नहीं है, बल्कि इसकी कीमत को कम से कम रखने के लिए लोकल मैन्युफैक्चरिंग पर भी विचार कर रही है।

हेलिकॉप्टर से कैसे अलग है मारुति का कॉप्टर ?
उड़ान भरते समय 1.4 टन वजनी एयर कॉप्टर का वजन पारंपरिक हेलीकॉप्टर के वजन का लगभग आधा होगा। यह हल्का वजन इसे टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए इमारत की छतों का उपयोग करने को सुविधा देगा। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इलेक्ट्रिफिकेशन के कारण, एयर कॉप्टर के कंपोनेंटस में काफी कमी आई है, जिससे इसकी मैन्युफैक्चरिंग और मेंटनेंस कॉस्ट दोनों ही कम होगी।

सुजुकी मोटर के सहायक प्रबंधक कॅटो ओगुरा ने बताया कि इस योजना को वास्तविकता में बदलने के लिए विमानन नियामक (डीजीसीए) के साथ चर्चा चल रही है। स्काई ड्राइव नाम के इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर को जापान में 2025 ओसाका एक्सपो में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। मारुति का इरादा अंतत: मेक इन इंडिया पहल के तहत इस तकनीक को भारत में पेश करने को है। कंपनी वर्तमान में संभावित ग्राहकों और पार्टनर्स को तलाश में भारतीय बाजार में रिसर्च कर रही है। ओगुरा ने इस बात पर जोर दिया कि भारत में एयर कॉप्टर्स के सफल होने के लिए उनका किफायती होना जरूरी है। मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर को स्काईड्राइव नाम दिया जाएगा। 12 मोटर और रोटसे से लैस इस कॉप्टर को जापान में 2025 ओसाका एक्सपो में प्रदर्शित किए जाने की उम्मीद है।