घनी आबादी वाले इस देश में बिन ब्याही मांओं को दी जा रही तमाम सुविधायें! वजह जानकर रह जायेंगे हैरान

मेडिकल खर्च के साथ ही मैटरनिटी लीव सहित दी जाती है अन्य सुविधायें
 

All facilities being given to unmarried mothers: दुनिया के तमाम देशों में बिना शादी के मां बनना भले ही सही नहीं माना जाता है। लेकिन कई ऐसे भी देश हैं जहां बिन ब्याहे मां बनने पर कोई बुराई नहीं होती। ऐसा ही एक देश है चीन। जहां कभी घनी आबादी (Population) के चलते बच्चे पैदा करने पर पाबंदी लगा दी गई थी, वहां अब जनसंख्या को लेकर बनाई गई पॉलिसी में छूट दे दी गई है। बतादें कि चीन में जनसंख्या नियंत्रण के लिये जहां  की सरकार ने 1980 के दशक में वन चाइल्ड पॉलिसी को सख्ती से लागू किया था। लेकिन अब इस पॉलिसी को खत्म किया जा रहा है, क्योंकि अब चीन आबादी घटने के संकट का सामना कर रहा है। हालात ये आ गये हैं कि पहले चीन में तीन बच्चे पैदा करने की स्वीकृति दी गई और अब चीन के सिचुआन प्रांत में बच्चे पैदा करने की लिमिट को हटा दिया गया है। इतना ही नहीं आबादी बढ़ाने के लिये यहां पर बिन ब्याही माओं को सरकारी सुविधाएं दी जा रही हैं, उनका मेडिकल का खर्च भी सरकार उठा रही है। जबकि पहले यह सुविधायें सिर्फ शादीशुदा महिलाओं को बच्चा पैदा करने पर दी जाती थीं। 

क्यों उठाना पड़ रहा चीन को ये कदम?
बता दें कि चीन (China) में सिचुआन प्रांत यहां का 5वां सबसे बड़ा प्रांत है। यहां की आबादी 8.4 करोड़ है, जो लगातार घटती जा रही है। जनसंख्या बढ़ाने के लिये इन दिनों चीन में थ्री चाइल्ड पॉलिसी लागू है। लेकिन सिचुआन में घटती आबादी को देखते हुये यहां पर बच्चे पैदा करने की लिमिट को हटा दिया गया है। यहां के लोग अब जितना चाहें उतने बच्चे पैदा कर सकते हैं। यहां पर अब बच्चे पैदा करने पर कोई रोक-टोक नहीं है। 

बिन ब्याही मांओं को किया जा रहा प्रोत्साहित
बतादें कि चीन में पहले यदि किसी महिला को बच्चा पैदा करने के बाद कोई सरकारी सुविधाएं लेनी होती थीं तो उसे बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट दिखाकर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता था। वो भी केवल शादीशुदा महिलाएं। लेकिन अब सिचुआन के इन सभी नियमों को शिथिल कर दिया गया है। नियमों में बदलाव करते हुये बिन ब्याही मांओं को भी सरकारी सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्हें मेडिकल खर्च के साथ ही मैटरनिटी लीव भी दी जा रही है।

इसलिये दी जा रही बिन ब्याही मांओं को सुविधाएं
हालांकि चीन सरकार का ये फैसला चौंकाने वाला है। लेकिन बिन ब्याही मांओं को सरकारी सुविधाएं देकर चीन अपनी आबादी में जल्द से जल्द इजाफा करने की योजना में काम कर रहा है। दरअसल चीन चाहता है कि सिचुआन प्रांत में तेजी से आबादी बढ़े। कई बार ऐसा होता है कि शादी नहीं होने के कारण लोग बच्चा पैदा नहीं करते हैं।